बर्ड फ्लू को लेकर जिला प्रशासन सतर्क, केंद्रीय टीम ने किया दौरा

रांची। बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद रांची जिला प्रशासन, रांची नगर निगम और जिला पशुपालन विभाग सतर्क हो गया है। प्रशासन संयुक्त रूप से रांची के जेल चौक से एक किलोमीटर के रेडियस में पिछले तीन दिनों से अभियान चला रहा है। शुक्रवार को फिरायालाल चौक और ओल्ड जेल रोड चौक के बीच में अंडे विक्रेताओं के यहां रखे 4882 अंडे को नष्ट कर दिया गया।

जिला पशुपालन अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि बर्ड फ्लू से बचाव के लिए जिनकी मुर्गियां मारी गयी हैं या जिनके अंडे नष्ट किए गए हैं, उन्हें भारत सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मुआवजे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

जिला पशुपालन अधिकारी ने कहा कि सभी मुर्गियों के मारे जाने के बाद, जहां जहां की मुर्गियां मारी गयी हैं, वहां स्प्रे कर उस इलाके को सेनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सेनेटाइज होने के 21 दिन तक सर्विलांस के तहत कुक्कुटों पर नजर रखी जायेगी।

वहीं दूसरी ओर बर्ड फ्लू के फैलाव को रोकने के लिए भारत सरकार के गाइडलाइन के किया गया या नहीं। इसकी जांच करने के लिए शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय तथा कृषि एवं पशुपालन मंत्रालय भारत सरकार के अधिकारियों ने रांची का दौरा किया। इंफेक्टेड जोन में चलाए जा रहे अभियान और बर्ड फ्लू नियंत्रण जागरुकता कार्यक्रम की जानकारी ली। जिला पशुपालन अधिकारी डॉ अनिल कुमार ने बताया कि केंद्रीय टीम ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए उठाये गए कदम की सराहना की है और वह पूरी तरह संतुष्ट होकर लौटे हैं।

admin: