डुमरी उप चुनाव : बेखौफ महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर की वोटिंग, 64 फीसदी से अधिक मतदान

डुमरी उप चुनाव

गिरिडीह : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सरकार में शिक्षा मंत्री रहे जगरनाथ महतो के निधन से रिक्त हुई डुमरी-33 विधानसभा सीट पर मंगलवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण माहौल में हुए उप चुनाव में 64 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। नक्सल प्रभावित छंछदो, धावाटाड, बरियारपुर, बेड़ो, फतेहपुर, नागाबाद समेत हार्डकोर भाकपा माओवादियों के इलाकों में भी सुबह सात बजे से ही वोटरों की लंबी कतार लगी थी। दिनभर रुक-रुक कर हो रही बारिश के बीच हर वर्ग के मतदाताओं ने वोट डाला। पूर्वाह्न 11 बजे तक 27.56 फीसदी, अपराह्न एक बजे तक 43.56 प्रतिशत, तीन बजे तक 58.92 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक 64 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। इस दौरान जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा, आरक्षी अधीक्षक दीपक कुमार शर्मा मतदान केन्द्रों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैद रहे।

नक्सल प्रभावित नागाबाद में मतदाताओं में गजब का उत्साह देखने को मिला। यहां उत्क्रमित मध्य विद्यालय नागाबाद में स्थित बूथ नम्बर 10, 11, 12 और 13 में सबसे अधिक महिलाओं में मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला। महिलाओं की लंबी कतार लगी हुई थी। वहीं, मतदान के मद्देनजर क्षेत्र को 31 सेक्टर में बांटा गया था। इसके लिये 31 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी।

उल्लेखनीय है कि उप चुनाव में कुल छह प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। स्व. जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी झामुमो के टिकट पर इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी हैं। एनडीए गठबंधन से आजसू के टिकट पर यशोदा देवी एवं एआईएमआईएम के टिकट पर मोबिन रिजवी सहित अन्य प्रत्याशी चुनाव मैदान में रहे। मतगणना आठ सितम्बर को होगा। सभी उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी जीत का दावा किया है।

एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी ने किया मतदान
डुमरी विधानसभा क्षेत्र उप चुनाव में एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने चैनपुर पंचायत के उत्क्रमित मध्य विद्यालय तुईयो के बूथ संख्या 73 में मत डाला। साथ ही कहा कि लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

झामुमो प्रत्याशी ने बूथ नंबर 347 पर डाला वोट
झारखंड मुक्ति मोर्चा की उम्मीदनवार और मंत्री बेबी देवी ने अलारगो स्थित मध्य विद्यालय के बूथ नंबर 347 में अपना मतदान किया। उन्होंने कहा कि वह अपने पति स्व. जगन्नाथ महतो के कार्यों को पूरा करेंगी। वह हर चुनाव में इसी मतदान केंद्र पर आकर सबसे पहले वोट डालते थे। उसी परंपरा को मैंने निभाया है।

 

admin: