फीफा वर्ल्ड कपः ब्राजील को हरा क्रोएशिया सेमीफाइनल में, पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से दी मात

दोहा। कतर में खेले जा रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप के पहले क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया ने उलटफेर करते हुए पांच बार के चैम्पियन ब्राजील को हरा दिया है। क्रोएशिया ने पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से ब्राजील को मात दी। इस जीत के साथ क्रोएशिया इस वर्ल्ड कप की पहली सेमीफाइनलिस्ट टीम बनी। वहीं फीफा वर्ल्ड कप में लगातार दूसरी बार क्रोएशिया सेमीफाइनल में पहुंची है। इस मैच में ब्राजील के लिए उसके स्टार खिलाड़ी नेमार ने गोल दाग कर टीम की उम्मीदों को बढ़ाया था लेकिन आखिर में वो टीम को जीत नहीं दिला सके।

ब्राजील और क्रोएशिया के बीच यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा, जो निर्धारित 90 मिनट तक बिना किसी गोल के बराबरी पर रहा। उसके बाद मिले आधे घंटे के एक्सट्रा टाइम के पहले हॉफ के एक्सट्रा टाइम में नेमार ने गोल कर सनसनी मचा दी। नेमार ने 106वें मिनट में गोल दागकर ब्राजील को 1-0 से बढ़त दिलाई। अपने इस 77वें इंटरनेशनल गोल से नेमार ने इतिहास रचते हुए महान फुटबॉलर पेले की बराबरी भी की। हालांकि ब्राजील की खुशी ज्यादा देर तक नहीं रही और मैच के दूसरे एक्सट्रा टाइम में यानि 117वें मिनट में ब्रूनो पेट्कोविच ने गोलकर क्रोएशिया को बराबरी पर ला दिया। इसी के साथ मैच अब मैच पेनल्टी शूटआउट में पहुंच गया।

पेनल्टी शूटआउट में क्रोएशिया ने जहां अपने सभी चारों शूटआउट को गोल में परिवर्तित किया, वहीं ब्राजील ने अपना पहला शूटआउट मिस किया। इसके बाद दूसरे और तीसरे शूट को ब्राजील ने सफल बनाया लेकिन चौथे शूट को फिर मिस कर दिया। इस तरह क्रोएशिया ने दुनिया की नंबर एक टीम को पेनल्टी शूटआउट के 4-2 के नतीजे से हरा दिया। इस हार ने ब्राजील के फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने के 20 साल के इंतजार को और बढ़ा दिया।

admin: