कौशल विकास प्रशिक्षण का पहला बैच प्लेसमेंट के साथ संपन्न

कौशल विकास प्रशिक्षण का पहला बैच प्लेसमेंट के साथ संपन्न

Ranchi। एनटीपीसी अपनी कॉपोर्रेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) पहलों के माध्यम से विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रमों को सक्रिय रूप से क्रियान्वित कर रही है, जिनका उद्देश्य वंचित समुदायों को सशक्त बनाना, स्वरोजगार को बढ़ावा देना और उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है। इस संदर्भ में रांची में एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (एनएमएल) ने झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अपने कोयला खनन परिचालन के आसपास के परियोजना प्रभावित क्षेत्रों से 80 युवाओं, जिनमें 25 लड़कियां भी शामिल हैं, के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण प्रायोजित किया है। यह पहल सेंट्रल इंस्टीट्यूट आॅफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीआईपीईटी), रांची के सहयोग से की गई है।

कौशल विकास प्रशिक्षण का पहला बैच प्लेसमेंट के साथ संपन्न

 

सीआईपीईटी ने दो प्रमुख पाठ्यक्रमों में नौकरी-उन्मुख प्रशिक्षण प्रदान किया – मशीन आॅपरेटर – प्लास्टिक प्रसंस्करण और मशीन आॅपरेटर – इंजेक्शन मोल्डिंग। हाल ही में मशीन आॅपरेटर प्लास्टिक प्रसंस्करण पाठ्यक्रम का पहला बैच, जिसमें पकरी सहित विभिन्न एनटीपीसी कोयला खनन परियोजनाओं के 40 छात्र शामिल हैं, का आयोजन किया गया। बरवाडीह , चट्टी बरियाट्टू , केरेन्डारी , बादाम, बनारडीह , दुलंगा और तलाईपल्ली के छात्रों ने सफलतापूर्वक अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, जो 20 मार्च, 2024 को शुरू हुआ और 19 सितंबर, 2024 को नौकरी नियुक्ति के साथ समाप्त हुआ।

समापन समारोह में एनटीपीसी कोयला खनन मुख्यालय के मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) रजनीश रस्तोगी और सीआईपीईटी, रांची के संयुक्त निदेशक एवं प्रमुख प्रवीण बच्छव ने छात्रों के साथ बातचीत की और एनटीपीसी कोयला खनन परियोजनाओं के ग्रामीण छात्रों और परियोजना प्रभावित व्यक्तियों (पीएपी) को प्रोत्साहित करने के लिए पाठ्यक्रम पूर्णता प्रमाण पत्र और नौकरी नियुक्ति पत्र वितरित किये। अपने संबोधन के दौरान रस्तोगी ने छात्रों को पाठ्यक्रम सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी और उनके भविष्य के प्रयासों के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं । उन्होंने छात्रों की प्रतिभा को निखारने और विभिन्न कंपनियों में उनके प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान करने के लिए प्रबंधन की भी सराहना की। मशीन आॅपरेटर – इंजेक्शन मोल्डिंग कौशल विकास पाठ्यक्रम का दूसरा बैच वर्तमान में चल रहा है और दिसंबर 2024 में इसका प्रशिक्षण पूरा हो जाएगा।

admin: