आईपीएल 2023: पंत का न होना दिल्ली कैपिटल्स के लिए बड़ा झटका

-Capitals-

25HSPO1 आईपीएल 2023: पंत का न होना दिल्ली कैपिटल्स के लिए बड़ा झटका

नई दिल्ली, 25 मार्च (हि.स.)। ऋषभ पंत के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी संस्करण से बाहर होने पर दिल्ली कैपिटल्स के पूरे कैंप में खलबली मच गई है। कप्तान होने के अलावा, पंत ने अपनी विकेटकीपिंग और मध्य क्रम में बल्लेबाजी से टीम को संतुलन प्रदान किया है, इसलिए उनके स्थान को भर पाना दिल्ली के लिए कठिन है। दिल्ली पंत की जगह एक भारतीय विकेटकीपर अभी तक नहीं खोज पाई है, हालांकि खेल के दौरान खिलाड़ियों को स्थानापन्न करने का नियम उनके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कैपिटल्स के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने शुक्रवार को कहा, “हम भारतीय विकेटकीपर का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छे तरीके से काम करेंगे और जहां तक ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का सवाल है, हम वास्तव में समूह के साथ बैठे हैं और कुछ खिलाड़ियों के साथ पूरी रेंज में काम कर रहे हैं।”

अब ज्यादातर टीमें अपने पक्षों को संतुलित करने के लिए हरफनमौला खिलाड़ियों की तलाश में हैं, हालांकि खेल के दौरान खिलाड़ियों को बदलने के नियम से हरफनमौला खिलाड़ियों की भूमिका थोड़ी कम हो गई है।

उन्होंने कहा, “वास्तव में, इस नियम ने अब खेल में ऑलराउंडरों की भूमिका को लगभग नकार दिया है क्योंकि आपको ऑलराउंडरों को चुनने की आवश्यकता नहीं है। मैच की जरूरत के हिसाब से एक बल्लेबाज या गेंदबाज का नाम दें और बस एक को बाहर निकालें और दूसरे को अंदर लाएं। आप देखेंगे कि कई टीमें वास्तव में उस व्यक्ति का उपयोग करती हैं जो नंबर 7 पर बल्लेबाजी करता है और एक या दो ओवर फेंकता है।”

पंत की अनुपस्थिति में पृथ्वी शॉ बेहतर विकल्प हैं। पोंटिंग ने शॉ से कैपिटल्स की कमान संभालने की उम्मीदें लगा रखी हैं। हालांकि शॉ ऑफ फील्ड मुद्दों से जूझ रहे हैं और उनकी फिटनेस पर भी सवालिया निशान हैं।

पोटिंग ने कहा, “पृथ्वी को जितना मैंने देखा है, उसने, उससे कहीं बेहतर काम और प्रशिक्षण किया है। यह उनका सबसे बड़ा आईपीएल सीजन होने जा रहा है। उसकी आंखों में दिखता है कि वह रनों के लिए पहले से कहीं ज्यादा भूखा है, उसके पास जिस स्तर की प्रतिभा और क्षमता है, वह शानदार है।”

पोंटिंग ने खिलाड़ियों की कैप या शर्ट पर पंत की शर्ट का नंबर लगाने की भी इच्छा जताई। पोंटिंग ने कहा, “ऋषभ इस टीम के दिल और आत्मा हैं। मैं उन्हें डगआउट में रखना चाहूंगा। लेकिन मुझे वास्तव में विश्वास है कि अगर हम खिलाड़ियों की टोपी या शर्ट पर उनकी शर्ट का नंबर रखते हैं, तो खिलाड़ियों के अच्छा करने की प्रेरणा मिलेगी और यह पंत का भी सम्मान होगा।”

उन्होंने कहा, “पंत का टीम में न होना एक बहुत बड़ा नुकसान है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम उनकी जगह किसे लाते हैं और हम अभी भी उन्हें मिस कर रहे हैं। वह क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है।”

admin: