बडें आंदोलन की तैयारी, देशभर से 200 किसान नेता राहुल गांधी से करेंगे मुलाकात

New Delhi : नई दिल्ली में 22 जुलाई को किसानों की अहम बैठक होने जा रही है। इसमें एमएसपी कानून लाने के लिए देशभर से 200 किसान नेता शामिल होंगे। किसान नेता विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे। इसकी जानकारी किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने दी। बैठक में इस मुद्दे पर भी बात की जाएगी कि एमएसपी कानून गारंटी पर पैसा खर्च नहीं होगा।

किसान नेता ने कहा कि जो सरकार भ्रम फैला रही है कि अगर एमएसपी कानून गारंटी बनता है, तो लाखों करोड़ खर्च होंगे। ऐसे में हम बताएंगे कि एक पैसा खर्च नहीं होगा। साथ ही सरकार पर मॉनसून सत्र में एमएसपी कानून गारंटी की मांग मनवाने के लिए दवाब बनाने की बात भी होगी।

किसान नेताओं के अनुसार, इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने पहले कहा था कि अगर केंद्र में हमारी सरकार बनी तो किसानों की मांगें मान ली जाएगी, लेकिन केंद्र में उनकी सरकार नहीं बनी है, लेकिन वह विपक्ष के रूप में बड़ा रोल अदा कर रहे हैं।

इधर, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने एक बार फिर से केंद्र सरकार के खिलाफ किसानों के आंदोलन की घोषणा की है। एसकेएम एमएसपी कानून की गारंटी, ऋण माफी, फसल बीमा, किसानों और खेतिहर मजदूरों की पेंशन, बिजली के निजीकरण को वापस लेने और अन्य मांगों को लेकर फिर से अपना आंदोलन शुरू करेगा।

एसकेएम ने केंद्र पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह 16, 17, 18 जुलाई 2024 को प्रधानमंत्री, विपक्ष के नेता और संसद सदस्यों को ज्ञापन और मांगों का चार्टर सौंपेगा।

admin: