नए साल के आगाज पर गुलजार रहे रांची के पार्क और डैम

रांची। साल 2023 का आखिरी दिन और रविवार की छुट्टी का दिन होने से शहर के सभी पार्क, जलाशय, डैम और पर्यटक स्थल गुलजार रहे। रांची में ओल्ड जेल कॉम्प्लेक्स पार्क, कॉरपोरेशन पार्क, ऑक्सीजन पार्क, हिनू में श्रीकृष्ण पार्क, रातू में फन कैसल, रॉक गार्डन, सिदो कान्हो पार्क सहित आदि सभी पार्कों में बड़ी संख्या में लोगों ने साल 2023 के आखिरी दिन का लुत्फ उठाया।

पार्कों में सुकून देने वाला दृश्य यह दिखा कि ज्यादातर परिवार की तीन पीढ़ियां एक साथ पार्क में पिकनिक मनाते दिखीं। बुजुर्ग और बच्चों के साथ ज्यादातर परिवार के लोग घर से ही पकवान बनाकर पार्क लाए और यहां उन्होंने सामूहिक रूप से एक साथ दोपहर का भोजन किया। ओरमांझी के रूक्का डैम के पास पहुंचकर लोगों ने डैम और जंगल सफारी दोनों का एक साथ आनंद लिया। किसी ने डैम के किनारे पिकनिक मनाई तो किसी ने प्राकृतिक जंगल के बीच जाकर साल 2023 को अलविदा कहा।

वन विभाग द्वारा संचालित रांची का सिदो कान्हू पार्क बच्चों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। यहां बच्चे सौर ऊर्जा से चलने वाली टॉय ट्रेन में सफर का आनंद लेते नजर आए, वहीं बच्चे आकर्षक जिप लाइन ही-बी-जी-बी और नेट माउंटिंग का आनंद लेते नजर आए।

रांची के मोरहाबादी में ऑक्सीजन पार्क अपने परिवार के साथ पार्क पहुंचे विपिन मोदी ने कहा कि साल का आखिरी दिन और वह भी रविवार 2023 को विदाई देने और 2024 के आगमन का जश्न मनाने के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि वह यहां पिकनिक मनाने आये हैं। कामना है कि नया साल भी 2023 की तरह अच्छा हो।

अनुप पाण्डेय अपने परिवार के साथ कांके स्थित रॉक गार्डन में डैम के साथ रॉक गार्डन पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि रॉक गार्डन आकर्षक नजारा देखने आए हैं। उन्होंने कहा कि उन्होंने पतरातू डैम देखा है। आज रॉक गार्डन और आगे पहाड़ी मंदिर और रीमिक्स फॉल देखने का प्रोग्राम है।

इधर, रांची मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि एक जनवरी की सुबह की शुरुआत कोहरे से होगी। दिन में आसमान में छिटपुट बादल छाए रहने की संभावना है लेकिन बारिश की संभावना कम है। पहली जनवरी की रात और दो जनवरी की सुबह तक राज्य के उत्तर-पश्चिमी जिलों में हल्की बारिश होगी। वहीं, तीन-चार जनवरी को कई इलाकों में बारिश की भी संभावना है।

admin: