आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी ने धुर्वा डैम और आसपास के क्षेत्रों में चलाया स्वच्छता अभियान

आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी ने धुर्वा डैम और आसपास के क्षेत्रों में चलाया स्वच्छता अभियान

Ranchi: आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी, रांची ने 3 अक्टूबर 2024 को “विशेष अभियान 4.0” के तहत स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने की दिशा में धुर्वा डैम और आसपास के क्षेत्रों में एक दिवसीय ऑफ-कैंपस स्वच्छता अभियान का आयोजन किया। यह अभियान भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन के तहत आयोजित किया गया था, जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र, शिक्षक और कर्मचारी बड़े उत्साह के साथ शामिल हुए।

स्वच्छता अभियान के दौरान धुर्वा डैम और इसके आसपास के क्षेत्रों में सफाई कार्य किया गया, जिसमें कचरा एकत्रित करना, सार्वजनिक स्थानों की सफाई और प्लास्टिक कचरे को हटाने का काम किया गया। इस अभियान का उद्देश्य स्थानीय पर्यावरण को स्वच्छ और हरा-भरा बनाना था, ताकि स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ सके और “स्वच्छ भारत” का सपना साकार हो सके।
आरकेडीएफ यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. एस. चटर्जी ने इस अवसर पर कहा, “विशेष अभियान 4.0 के अंतर्गत हमारा उद्देश्य न केवल स्वच्छता को बढ़ावा देना है, बल्कि समाज में स्वच्छता के प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना भी है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जा रहे इस प्रकार के अभियान से हम अपने छात्रों और समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा कर रहे हैं।”
आरकेडीएफ विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अमित कुमार पांडेय ने इस स्वच्छता अभियान कार्यक्रम की सराहना की और “विशेष अभियान 4.0” के तहत यह प्रयास स्वच्छता और पर्यावरण सुरक्षा के प्रति विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। और इस तरह के कार्यक्रमों को नियमित रूप से जारी रखने का आग्रह किया। ताकि छात्रों और समाज के लोगों के बीच स्वच्छ वातावरण बनाए रखने की जानकारी और जागरूकता बढ़ाई जा सके।

अभियान के दौरान छात्रों ने क्षेत्रीय निवासियों को भी स्वच्छता और पर्यावरण की सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक किया। अभियान में प्लास्टिक के उपयोग को कम करने, सही कचरा निपटान और स्थायी स्वच्छता प्रथाओं को अपनाने के संदेश दिए गए। प्रतिभागियों ने स्वच्छता बनाए रखने और पर्यावरण की रक्षा के लिए शपथ भी ली।
इस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करने में डीन “शैक्षणिक” डॉ. शीतल टोपनो तथा डॉ. मैनाक बनर्जी, डॉ. बलजीत सिंह और मिस जया वत्स इत्यादि ने सक्रिय भूमिका निभाई और स्थानीय निवासियों को स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूक किया।

admin: