VISHAL MEGA MART और HYUNDAI MOTOR समेत 5 कंपनियों के IPO को सेबी की मंजूरी

VISHAL MEGA MART और HYUNDAI MOTOR समेत 5 कंपनियों के IPO को सेबी की मंजूरी

New Delhi। मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने हुंडई मोटर इंडिया समय पांच कंपनियों को आईपीओ लाने के लिए हरी झंडी दे दी है। इन कंपनियों में फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी, VISHAL MEGA MART, एक्मे सोलर होल्डिंग्स और ममता मशीनरी के नाम भी शामिल हैं।

सेबी से मिली जानकारी के मुताबिक HYUNDAI MOTOR इंडिया और स्विगी को मार्केट रेगुलेटर ने 24 सितंबर को ऑब्जरवेशन लेटर इशू किया है, जबकि VISHAL MEGA MART को 25 सितंबर को ऑब्जरवेशन लेटर जारी हुआ है। इसी तरह ममता मशीनरी और एक्मे सोलर होल्डिंग्स को 27 सितंबर को ऑब्जरवेशन लेटर दिया गया है। ऑब्जरवेशन लेटर इशू होने के बाद कंपनी को अगले 1 साल की अवधि में अपना IPO लॉन्च करने की अनुमति मिल जाती है।

HYUNDAI MOTOR इंडिया के आईपीओ का निवेशकों को लंबे समय से इंतजार हैं। देश की इस दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी का आईपीओ अभी तक का सबसे बड़ा IPO हो सकता है। कंपनी ने 14 जून को सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराया था। इस आईपीओ के तहत 14.21 करोड़ इक्विटी शेयर की बिक्री सिर्फ ऑफर फॉर सेल ऑफ (ओएफएस) के जरिए की जाएगी। बताया जा रहा है कि कंपनी का लगभग 3 अरब डॉलर का ये IPO इसी महीने लॉन्च हो सकता है।

इसे भी पढ़ें : दिग्गज Basketball खिलाड़ी डिकेम्बे मुटोम्बो का 58 वर्ष की आयु में निधन

इसी तरह VISHAL MEGA MART ने 29 जुलाई को सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराया था। केदारा कैपिटल और पार्टनर्स ग्रुप के निवेश वाली ये कंपनी फैशन से जुड़ी हाइपरमार्केट चेन है। कंपनी अपने आईपीओ के जरिए बाजार से करीब एक अरब डॉलर की राशि जुटाना चाहती है। इस IPO का कामकाज देखने के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल, जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और जेफरीज को लीड मैनेजर नियुक्त किया गया है।

सेबी से जिन कंपनियों को आईपीओ लाने के लिए हरी झंडी मिली है, उनमें देश की दूसरी सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी का नाम भी शामिल है। कंपनी ने सेबी के पास 7 अप्रैल को आईपीओ के लिए अपना ड्राफ्ट पेपर दाखिल किया था। इसके बाद 26 सितंबर को कंपनी ने दोबारा अपडेटेड ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया। इन दस्तावेजों के मुताबिक कंपनी 3,750 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगी। इसके साथ ही मौजूद शेयर होल्डर्स द्वारा 18.52 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल के जरिए की जाएगी।

इनके अलावा एक्मे सोलर होल्डिंग्स ने आईपीओ के जरिए बाजार से 3,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 2 जुलाई को अपना ड्राफ्ट पेपर सेबी के पास जमा कराया था। गुरुग्राम में रिन्यूएबल एनर्जी का काम करने वाली ये कंपनी IPO के जरिए 2,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी, जबकि कंपनी की प्रमोटर एक्मे क्लीनटेक सॉल्यूशंस द्वारा 1,000 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल के जरिए की जाएगी।

सेबी ने IPO लाने के लिए गुजरात की पैकेजिंग इक्विपमेंट कंपनी ममता मशीनरी को भी हरी झंडी दिखा दी है। कंपनी ने 28 जून को आईपीओ के जरिए फंड जुटाना के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए थे। इसके आईपीओ में प्रोमोटर्स द्वारा 73.82 लाख इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचे जाएंगे।

admin: