एनटीपीसी कोल माइन्स को स्टार रेटिंग पुरस्कार

रांची। एनटीपीसी दुलंगा कोयला खनन परियोजना को वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के लिए ओपन कास्ट खानों की श्रेणी के तहत स्टार रेटिंग पुरस्कार (तीसरी रैंक) से सम्मानित किया गया है। एनटीपीसी तलाईपल्ली कोयला खनन परियोजना को वर्ष 2019-20 के लिए ओपन कास्ट श्रेणी के तहत स्टार रेटिंग (अचीवर्स रैंक) से भी सम्मानित किया गया है।

एनटीपीसी लिमिटेड के निदेशक (ईंधन) शिवम श्रीवास्तव और अनिमेष जैन, सीईओ, एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड (एनएमएल) ने 20 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित कोयला खदानों की वार्षिक स्टार रेटिंग पुरस्कार समारोह में कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी से पुरस्कार प्राप्त किए।

एनटीपीसी ने सर्वोत्तम तकनीकी प्रथाओं को अपनाकर, परिचालन दक्षता के लिए डिजिटल उपकरणों के एकीकरण, ‘शून्य घटना क्षमता’ की दिशा में प्रयास करके, हरित पदचिन्हों को बढ़ावा देने और खनन उद्योग में बेंचमार्क स्थापित करके अपनी सभी खानों के विकास को “मॉडल माइन” के रूप में विकसित करने की संकल्पना की है। इससे युवाओं, महिलाओं, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे के निर्माण और अन्य आवश्यकता-आधारित संस्थानों के कौशल विकास के माध्यम से अपनी खनन परियोजनाओं में और उसके आसपास के क्षेत्र के सतत विकास को भी बढ़ावा दिया है।

कोयला मंत्रालय से यह पुरस्कारों की पेशकश, कोयला खनन में एनटीपीसी प्रयासों का एक शानदार प्रमाण है और हमें खनन क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करती है। कोयला मंत्रालय द्वारा सतत विकास के सिद्धांतों के अनुसार विभिन्न तकनीकी, सामाजिक-आर्थिक और पर्यावरणीय मापदंडों के आधार पर खनन कार्यों का मूल्यांकन करने के लिए “खान की स्टार रेटिंग” शुरू की गई है। इस योजना का प्राथमिक लक्ष्य भारत की कोयला खानों के मानक को अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धियों के बराबर उठाना है।

admin: