विक्रम ने ली सेल्फी, देखें कैसे चांद की सतह पर उतरा था प्रज्ञान

कैसे चांद की सतह पर उतरा था प्रज्ञान

एक अरब भारतीयों को इंतजार खत्म हो गया और वह पल आ गया जिसका इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे थे। दरअसल, इसरो ने लैंडर विक्रम से प्रज्ञान रोवर के चांद की सतह पर उतरने का वीडियो जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि रोवर रैंप के सहारे चांद पर गया। लैंडर और रोवर बिल्कुल ठीक हालत में हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (इसरो) ने कहा कि इसने चंद्रमा लैंडर के रैंप पर से धीरे-धीरे लुढ़कने के बाद चांद पर मूनवॉक भी किया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा चंद्रयान -3 विक्रम लैंडर से बाहर निकलने और चंद्र सतह पर चलने वाले प्रज्ञान रोवर का एक वीडियो जारी किया गया है। बता दें कि प्रज्ञान की मून वॉक के दौरान इसके पहियों ने चंद्रमा पर भारत के राष्ट्रीय प्रतीक (अशोक चिन्ह) और इसरो के लोगो का निशान छोड़ दिया। इससे पहले इसरो ने 23 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 के लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग के दृश्य जारी किये थे, जिन्हें चंद्रयान-2 के आॅर्बिटर हाई-रिजॉल्यूशन कैमरे द्वारा क्लिक किया गया था। गौरतलब है कि प्रज्ञान रोवर के पिछले पहियों पर इसरो का लोगो और राष्ट्रीय प्रतीक लगाया गया है, जो सारनाथ में अशोक के शेर की राजधानी को प्रदर्शित करता है। ऐसे में जैसे ही प्रज्ञान चंद्रमा की सतह पर आगे बढ़ा, रोवर ने लोगो के निशान छोड़ दिए।

 

इसरो ने शुक्रवार को बहुप्रतीक्षित वीडियो जारी किया। लैंडर पर लगे कैमरे द्वारा लिये गये वीडियो में फैले हुए सौर पैनल के साथ रोवर को धीरे-धीरे रैंप से नीचे जाते, चंद्रमा की मिट्टी को छूते और आगे बढ़ते देखा जा सकता है। चंद्रमा की धरती पर रोवर के पहिये के निशान के साथ-साथ सौर पैनल के साथ रोवर की छाया भी देखी जा सकती है। इसरो ने पोस्ट किया: लैंडर मॉड्यूल पेलोड आईएलएसए, रंभा और चाएसटीई चालू हो गये हैं। रोवर गतिशीलता संचालन शुरू हो गया है। सभी गतिविधियां निर्धारित समय पर हैं। सभी प्रणालियां सामान्य हैं। अगले दो सप्ताह तक रोवर चंद्रमा की घरती पर घूमकर पूर्व निर्धारित प्रयोगों को अंजाम देगा।

admin: